मुंबई: भारत की आर्थिक राजधानी में एक मोडल बदलाव देखने को मिल रहा है. मेट्रो लाइन 1 के 8 साल बाद, मुंबई जल्द ही मेट्रो 2 ए और 7 लाइनों को चालू करने के लिए तैयार है। मेट्रो लाइनों का रंग अलग किया गया है। इसका मतलब है कि प्रत्येक मेट्रो लाइन एक रंग से जुड़ी होती है। नीला रंग मेट्रो लाइन 1 (घाटकोपर से वर्सोआ) को इंगित करता है, लाल मेट्रो लाइन 7 (अंधेरी पूर्व से दहिसर पूर्व) के लिए है और पीला रंग मेट्रो 2 ए (दहिसर पश्चिम से डीएन नगर) के मार्ग को दर्शाता है।
मेट्रो लाइन 2ए और 7 में यात्रा करने का न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 40 रुपये है। मेट्रो मार्ग कितने किलोमीटर तय करता है, इसके आधार पर किराया संरचना तय की जाती है। मेट्रो लाइन 2A 18KM है और इसमें 17 स्टेशन हैं। जबकि मेट्रो लाइन 7 16KM लंबी है और इसमें 13 स्टेशन हैं।
यह एक बहुविध एकीकरण योजना है जिसका उद्देश्य निर्बाध एकीकरण और प्रभावी तरीके से सभी तरीकों से मेट्रो स्टेशनों तक पहुंच और फैलाव में सुधार करना है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक साइकिल शेयरिंग इलेक्ट्रिक फीडर के माध्यम से लगभग निर्बाध एकीकरण और अंतिम मील कनेक्टिविटी द्वारा मेट्रो स्टेशनों में सुधार करना है।
प्रत्येक स्टेशन में ग्राउंड से कॉनकोर्स से प्लेटफॉर्म तक और कॉनकोर्स से प्लेटफॉर्म तक चार लिफ्ट हैं। छह एस्केलेटर स्टेशन प्लेटफॉर्म हैं। मेट्रो फेज 1 के हर मेट्रो स्टेशन पर ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन और प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर का इस्तेमाल किया जा रहा है।
मुंबई मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर, एसवीआर श्रीनिवास फेज 1 मेट्रो प्रोजेक्ट के 2ए और 7 मुंबई मेट्रो कॉरिडोर के बारे में बताते हैं। उनका कहना है कि मेट्रो लाइन से प्रदूषण, ट्रैफिक जाम से काफी राहत मिलेगी. हम कोशिश कर रहे हैं कि एक महीने में मेट्रो को जल्द से जल्द चालू किया जाए। जांच चल रही है और जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी।
यात्रियों के लिए मेट्रो के चालू होने से लाखों यात्रियों को फायदा होगा। यह एक मोडल शिफ्ट है। मुंबई मेट्रो को इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ऑटोमेशन से प्रमाणन मिला है। मेट्रो अत्यधिक स्वचालित, स्वचालित प्रवेश और निकास हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए मेट्रो एटीपी (ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन) और सीबीटीसी (कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल) का इस्तेमाल करती हैं।
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